Abua Awas Yojana New Waiting List: अबुआ आवास योजना की नई वेटिंग लिस्ट जारी, इन लोगों का कट गया सूचि से नाम

Abua Awas Yojana New Waiting List : अबुआ आवास योजना से संबंधित एक बहुत ही महत्वपूर्ण अपडेट निकल कर आ रही है। जैसा कि आपको पता है झारखंड सरकार राज्य के गरीब परिवारों को 3 कमरों का घर बनाने में सहायता प्रदान करने हेतु अबुआ आवास योजना का संचालन कर रही है। इस योजना का लाभ सरकार द्वारा वैसे लोगों को दिया जाता है जिन्होंने आवेदन किया है एवं जिनके नाम इस योजना की लिस्ट में शामिल है।

हाल ही में झारखंड सरकार के द्वारा अबुआ आवास की नई वेटिंग सूची जारी किया गया है। अबुआ आवास योजना की नई वेटिंग सूची में जिन भी लोगों का नाम है सरकार द्वारा उन्हे केवल मार्च 2028 तक लाभ दिया जाएगा। अबुआ आवास योजना को लेकर हाल ही में झारखंड सरकार के द्वारा एक अपडेट जारी किया गया था जिसके अनुसार वेटिंग सूची में अपात्र लोगों के नाम को काटकर पात्र लोगों के नाम को सूची में जोड़ने का आदेश दिया गया था।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इसके बाद संबंधित अधिकारियों के द्वारा अबुआ आवास योजना की वेटिंग लिस्ट से लाखों लोगों के नाम को काट दिया गया है। ऐसे में अब आपको फिर से एक बार अबुआ आवास योजना की वेटिंग सूची को चेक करना चाहिए क्योंकि वेटिंग सूची में नाम होने पर ही मार्च 2028 तक इस योजना से आपको लाभ मिलेगा। आज के इस पोस्ट में हम आपको अबुआ आवास योजना वेटिंग लिस्ट चेक संबंधित सभी जानकारी देने वाले हैं तो लेख में अंत तक बन रहे।

Abua Awas Yojana District Wise List 

अबुआ आवास योजना से मिलने वाला लाभ

अबुआ आवास योजना झारखंड के गरीबों के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण एवं कल्याणकारी योजना है। इस योजना में सरकार 3 कमरों का घर बनाने के लिए 2 लाख रुपए की सहायता राशि प्रदान करती है। साथ ही अबुआ आवास योजना में सरकार मनरेगा के अंतर्गत मजदूरी के लिए 25840 रुपए भी श्रमिकों को प्रदान करती है।

अबुआ आवास योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा वैसे लोगों को लाभ दिया जाएगा जिनका नाम इस योजना के वेटिंग सूची में शामिल है। वित्तीय वर्ष 2024-25 के अंतर्गत राज्य के 4.5 लाख लोगों को सरकार लाभ देने जा रही है। जल्द ही राज्य के इन 4.5 लाख लोगों को अबुआ आवास योजना की पहली किस्त प्राप्त होगी।

साथ ही सरकार द्वारा 20 लाख की नई लाभ वेटिंग लिस्ट को जारी की गई है, इन 20 लाख लोगों को सरकार द्वारा मार्च 2028 तक लाभ प्रदान करेगी। आपका नाम अबुआ आवास योजना की वेटिंग सूची में शामिल होगा तो ही आपको लाभ मिलेगा।

Abua Awas Yojana New Waiting List के लिए पात्रता

अबुआ आवास योजना की नईं वेटिंग लिस्ट में उन लोगों के नाम शामिल किया गया है जो इस योजना के लिए आवेदन किए हैं एवं जो योजना के सभी पात्रता को पूर्ण कर रहे हैं। ऐसे लोग जिन्हें पीएम आवास का लाभ नहीं मिला है उन्हें भी अबुआ आवास योजना से लाभ मिलेगा।

अगर परिवार गरीब रेखा के अंतर्गत जीवन यापन करता है तो ही उसे अबुआ आवास योजना से लाभ मिलेंगे। परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में कार्यरत या टैक्स भुगतान करता है तो फिर लाभ नहीं मिलेगा।

अबुआ आवास योजना के साथ शौचालय का लाभ मिलेगा

Abua Awas Yojana New Waiting List Check कैसे करें

झारखंड राज्य के रहने वाले निवासी जिन्होंने अबुआ आवास योजना के अंतर्गत आवेदन किया है उन्हें बता दे की वेटिंग लिस्ट को आप अपने ग्राम पंचायत कार्यालय के माध्यम से चेक कर सकती हैं।

अबुआ आवास योजना की लिस्ट को सरकार द्वारा अभी तक ऑनलाइन माध्यम से जारी नहीं किया गया है तो अगर आप इस योजना की नई वेटिंग सूची को चेक करना चाहते हैं तो अपने ग्राम पंचायत कार्यालय जा सकते हैं या फिर ग्राम प्रधान या पंचायत सेवक से संपर्क भी कर लिस्ट को चेक कर सकते हैं।

और यदि आपका नाम अबुआ आवास योजना के लिस्ट में शामिल नहीं है तो सरकार जल्द ही दूसरे चरण का शुरुआत करेगी जिस दौरान आप फॉर्म भरकर लाभ ले सकते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon