Majhi Ladki Bahin Yojana 3000 Rupees Release: मांझी लाडकी बहिन योजना के ₹3000 की किस्त जारी, ऐसे चेक करें स्टेटस

Majhi Ladki Bahin Yojana 3000 Rupees Release : महाराष्ट्र राज्य की महिलाएं जिन्होंने मांझी लाडकी बहिन योजना के अंतर्गत आवेदन किया है उनके लिए आज हम बहुत ही बड़ी खुशखबरी ले कर आए है। सरकार द्वारा मांझी लाडकी बहिन योजना के अंतर्गत राज्य की महिलाओं के बैंक खाते में ₹3000 की ट्रांसफर कर दी गई है।

सरकार द्वारा ₹3000 की राशि को जुलाई एवं अगस्त महीने की किस्त के रूप में एक साथ भेजी गई है। ऐसे में यदि आपने इस योजना के अंतर्गत आवेदन किया है और यदि आपके आवेदन को अप्रूवल मिल चुका है तो अब आपको अपना स्टेटस चेक करना चाहिए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सरकार द्वारा मांझी लाडकी बहिन योजना के अंतर्गत सभी महिलाओं के बैंक के खाते में पैसा भेजना शुरू किया जा चुका है। जिन भी महिलाओं के द्वारा आवेदन किया गया है एवं जिनके आवेदन को अप्रूवल मिल चुका है उन्हें ₹3000 की राशि अवश्य ही मिली होगी।

Majhi Ladki Bahin Yojana 3000 Rupees Release

जैसा कि महाराष्ट्र सरकार के द्वारा राज्य की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मांझी लाडकी बहिन योजना का शुरूआत किया गया है इस योजना के अंतर्गत अब तक राज्य की करोड़ों महिलाओं के द्वारा फॉर्म भरे जा चुके हैं। फॉर्म भरने के पश्चात 17 अगस्त को सरकार के द्वारा राज्य की महिलाओं के बैंक खाते में ₹3000 की किस्त ट्रांसफर की गई है।

ये ₹3000 की राशि राज्य की उन महिलाओं की प्राप्त हुई है जिन्होंने आवेदन किया है एवं जिनके आवेदन का अप्रूवल मिला है। मिली जानकारी के अनुसार महाराष्ट्र सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत राज्य की 80 लाख महिलाओं के बैंक खाते में ₹3000 की राशि भेजी गई है।

यदि आपने मांझी लाडकी बहिन योजना का आवेदन नहीं किया है तो आप आवेदन कर इस योजना से हर महीने ₹1500 की किस्त प्राप्त कर सकती है। और यदि अपने आवेदन कर दिया है और आपके आवेदन को अप्रूवल मिल गया है तो आपको ₹3000 की राशि प्राप्त हो चुकी होगी। ऐसे में अब आपको अपना पेमेंट स्टेटस चेक करना चाहिए, महिलाए पेमेंट स्टेटस चेक कैसे कर सकती हैं? इसकी संपूर्ण जानकारी हमने नीचे दिया है।

Majhi Ladki Bahin Yojana Beneficiary List District Wise

महिलाओं को मिल गए 3000 रुपए

मांझी लाडकी बहिन योजना के अंतर्गत महाराष्ट्र सरकार के द्वारा राज्य की महिलाओं के बैंक के खाते में ₹3000 की किस्त ट्रांसफर कर दी गई है। सरकार ने रक्षाबंधन के शगुन के तौर पर जुलाई एवं अगस्त के दोनो किस्त की राशि एक साथ महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर की है।

जिन भी महिलाओं के द्वारा इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर दिया गया है वह अब Official Website तथा Nari Shakti Doot App के माध्यम से अपना स्टेटस चेक कर सकती हैं।

इन महिलाओं को मिला 3000 रुपए की किस्त

मांझी लाडकी बहिन योजना के अंतर्गत जिन भी महिलाओं के द्वारा फॉर्म भरा गया है एवं जिनके आवेदन को अप्रूवल मिला है सरकार द्वारा उन्हें ₹3000 की किस्त दी गई है। यदि आप मांझी लाडकी बहिन योजना के सभी पात्रता को पूर्ण करती है तभी आपको ₹3000 की किस्त प्राप्त होगी।

महिलाएं ऐसे चेक करें अपना पेमेंट स्टेटस

मांझी लाडकी बहिन योजना के अंतर्गत महाराष्ट्र सरकार के द्वारा 17 अगस्त को राज्य की महिलाओं के बैंक खाते में ₹3000 भेजना शुरू कर दिया है। यदि आपको ₹3000 की किस्त प्राप्त हुई है तो आपके बैंक से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर SMS भी आ चुका होगा।

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर SMS न आने की स्थिति में आप आधिकारिक वेबसाइट तथा नारी शक्ति दूत ऐप के माध्यम से अपना भुगतान स्थिति चेक कर सकती हैं। हमने नीचे दोनों ही तरीके से पेमेंट स्टेटस चेक करने की जानकारी दिया है।

Majhi Ladki Bahin Yojana Status Check

Nari Shakti Doot App से पेमेंट स्टेटस चेक करें

  • नारी शक्ति दूत ऐप से पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में इस एप्लीकेशन इंस्टॉल करना है।
  • इंस्टॉल करने के पश्चात रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से आपको सबसे पहले एप्लीकेशन में लॉगिन कर लेना है।
  • एप्लीकेशन में लोगिन करने के पश्चात होम पेज पर आपको योजनाओं के सेशन में मांझी लाडकी बहिन योजना का चयन करना है।
  • इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसको डालकर वेरीफाई करना है और सबमिट करना है।
  • इसके बाद मांझी लाडकी बहिन योजना का स्टेटस खुलकर आ जाएगा, यहां आप चेक कर सकती हैं आपको ₹3000 की किस्त प्राप्त हुई है या नहीं।

आधिकारिक वेबसाइट से पेमेंट स्टेटस चेक करें

मांझी लाडकी बहिन योजना के पेमेंट स्टेटस को महिलाएं आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भी चेक कर सकती हैं जिसका पूरा प्रोसेस नीचे स्टेप बाय स्टेप इस प्रकार है –

  • आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इसके ladakibahin.maharashtra.gov.in पोर्टल में जाना है।
  • ऑफिशल वेबसाइट में विजिट करने के पश्चात होम पेज पर आपको अर्जदार लॉगिन का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद सबसे पहले आपको लॉगिन आईडी और पासवर्ड से पोर्टल में लॉगिन कर लेना है।
  • लोगिन करने के बाद यहां पेमेंट स्टेटस खुल कर आ जाएगा जिसे आप चेक कर सकती हैं।

Majhi Ladki Bahin Yojana List

3000 रुपए की किस्त नहीं मिलने पर क्या करें

यदि किसी कारण वश अभी तक आपको ₹3000 की किस्त प्राप्त नहीं हुई है तो ऐसे में आपको ज्यादा परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। सबसे पहले आपको अपना स्टेटस चेक करना है, यदि आपके आवेदन को अप्रूवल मिल चुका है तभी आपको ₹3000 की किस्त प्राप्त होगी।

और यदि आवेदन अप्रूवल होने के पश्चात भी आपको ₹3000 की किस्त प्राप्त नहीं हुई है तो ऐसे में आपको कुछ समय प्रतीक्षा करना है। सरकार धीरे-धीरे करके सभी महिलाओं के बैंक खाते में ₹3000 की राशि ट्रांसफर कर देगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon