अबुआ आवास की लिस्ट से इन लोगों का नाम कट गया अब होगा नया आवेदन, संपूर्ण जानकारी यहां देखें

अबुआ आवास योजना से संबंधित आज हम आपके लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण अपडेट लेकर आए हैं। सरकार द्वारा अबुआ आवास को लेकर हाल ही में नया अपडेट जारी किया गया है जिसके अनुसार राज्य के ऐसे लोग जो इस योजना का लाभ पाने हेतु योग्य नहीं है और जिनका नाम इस योजना की लाभार्थी सूची में शामिल है उनका नाम सूची से हटा दिया जाएगा।

और राज्य के वंचित लोग जो अबुआ आवास योजना के लिए पात्र होने के बाद भी उनका नाम लिस्ट में शामिल नहीं है उन्हे दोबारा आवेदन करने का मौका मिलेगा। यदि आप झारखंड राज्य के रहने वाले निवासी हैं और आप अबुआ आवास योजना का लाभ पाना चाहते हैं तो आपके लिए ये पोस्ट बहुत ही महत्वपूर्ण है तो लेख में अंत तक बने रहें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अबुआ आवास की लिस्ट इन लोगों का नाम कटेगा

जैसा कि झारखंड सरकार के द्वारा अबुआ आवास योजना का शुरुआत पिछले वर्ष किया गया है जिसके तहत राज्य के गरीब परिवारों को सरकार 3 कमरों का घर बनाने में सरकार 2 लाख की सहायता राशि प्रदान करती है। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद सरकार द्वारा 20 लाख पात्र लोगो की वेटिंग लिस्ट जारी की गई थी।

सरकार द्वारा जारी की गई वेटिंग लिस्ट में कई ऐसे अपात्र लोगों के नाम शामिल है जो इस योजना के पात्रता को पूर्ण नहीं करते हैं। हाल ही में झारखंड सरकार के द्वारा जारी किए गए अपडेट के अनुसार राज्य के ऐसे अपात्र लोगों के नाम को सूची से हटा दिया जाएगा और पात्र लोगों के नाम सूची में जोड़े जाएंगे। जिसके लिए फिर से अबुआ आवास योजना के आवेदक होंगे।

अबुआ आवास योजना का फिर से आवेदन करने के लिए सरकार “आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम का शुरुआत 30 अगस्त से करने जा रही है जिस दौरान राज्य के वंचित लोग अबुआ आवास योजना का फॉर्म भर सकते हैं।

वित्तीय वर्ष 2024-25 में 4.5 लाख लोगों को मिलेगा लाभ

वित्तीय वर्ष 2024-25 में राज्य के 4.5 लाख लोगों को सरकार द्वारा लाभ दिया जाएगा जिसका आवंटन भी हो चुका है। अबुआ आवास योजना लाभ उन 4.5 लाख लोगों को सरकार द्वारा दिया जाएगा जो इसके लिए पात्र हैं। पात्र लोगों का रजिस्ट्रेशन करने के बाद सरकार इस योजना की पहली किस्त देगी।

Abua Awas Yojana 2nd List

पहली किस्त में मिलेंगे 30 हजार रुपए

वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए चुने जाने वाले 4.5 लाख पात्र लोगों को सरकार द्वारा पहली किस्त में 30 हजार रुपए की सहायता राशि दी जाएगी। सरकार द्वारा दिए जाने वाले 30 हजार रुपए की मदद से प्लिंथ लेवल का कार्य पूरा करना होगा।

अबुआ आवास से मिलेंगे 2 लाख रुपए

अबुआ आवास योजना के अंतर्गत सरकार 3 कमरों का घर बनाने के लिए कुल 2 लाख रुपए की राशि देने वाली है जो लोगों को 4 किस्तों में प्राप्त होगी। पहली किस्त में 30 हजार रुपए मिलेंगे, दूसरी किस्त में 50 हजार मिलेंगे फिर तीसरी किस्त में 1 लाख और चौथी किस्त में 20 हजार रुपए मिलेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon