मंईयां सम्मान योजना की पहली किस्त 19 अगस्त को रक्षाबंधन पर मिलेगी, सिर्फ इन महिलाओं को मिलेंगे 1000 रुपए

Maiya Samman Yojana 1st Kist 19 August Raksha Bandhan Gift : जैसा कि झारखंड सरकार द्वारा मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना का शुरूआत किया गया है इस योजना के अंतर्गत सरकार राज्य की महिलाओं को हर महीने ₹1000 सहायता राशि देगी। झारखंड सरकार द्वारा रक्षाबंधन के अवसर पर राज्य की महिलाओं को बड़ा उपहार देने की तैयारी की जा रही है।

बता दे की सरकार मंईयां सम्मान योजना की पहली किस्त रक्षाबंधन के अवसर पर देने वाली है। पहली किस्त में राज्य की महिलाओं को ₹1000 प्राप्त होंगे जिसको लेकर सरकार द्वारा अपडेट भी जारी कर दिया गया है। मंईयां सम्मान योजना से जुड़े क्या है पूरी अपडेट? जानने के लिए आप लेख में अंत तक बन रहे हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Maiya Samman Yojana 2024

झारखंड सरकार द्वारा शुरू की गई मंईयां सम्मान योजना का लाभ राज्य की प्रत्येक पात्र महिलाओं को मिलेगी। इस योजना के अंतर्गत सरकार राज्य की 48 लाख महिलाओं को लाभ प्रदान करेगी। मंईयां सम्मान योजना के अंतर्गत अब तक राज्य की 29 लाख से भी अधिक महिलाओं के द्वारा फॉर्म जमा किया गया है।

मंईयां सम्मान योजना के किस्त की राशि सरकार हर महीने के 15 तारीख तक महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर करेगी। हाल ही में झारखंड सरकार द्धारा जारी किए की अपडेट के अनुसार राज्य की महिलाओं को रक्षाबंधन के दिन पहली किस्त की राशि प्राप्त होगी।

Maiya Samman Yojana Status Check

रक्षाबंधन पर मिलेगी महिलाओं को पहली किस्त

मंईयां सम्मान योजना के अंतर्गत झारखंड सरकार राज्य की महिलाओं को रक्षाबंधन पर पहली किस्त देने जा रही है। बता दे की सरकार द्वारा पहले मंईयां सम्मान योजना के पहले किस्त की तिथि 21 अगस्त निर्धारित की गई थी।

परंतु रक्षाबंधन पावन शुभ अवसर को देखते हुए झारखंड सरकार ने इसकी तिथि में बदलाव कर अब 19 अगस्त कर दिया है, यानी की 19 अगस्त को रक्षाबंधन के दिन राज्य की महिलाओं को मंईयां सम्मान योजना की पहली किस्त प्राप्त होगी।

19 अगस्त को इन महिलाओं को मिलेगी पहली किस्त

झारखंड सरकार 19 अगस्त को मंईयां सम्मान योजना की पहली किस्त जारी करने वाली है। पहली किस्त में सरकार महिलाओं की बैंक खाते में ₹1000 ट्रांसफर करेगी, ऐसी महिला जिन्होंने मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर दिया है उन्हें ये पैसे दिए जाएंगे।

सरकार रक्षाबंधन के दिन ₹1000 की पहली किस्त महिलाओ को उपलब्ध कराएगी। यदि आपने अब तक मंईयां सम्मान योजना के अंतर्गत आवेदन नहीं किया है तो जल्द से जल्द करवा ले, ताकि आपको इस योजना से हर महीने ₹1000 की किस्त प्राप्त हो।

प्रत्येक जिले से 151 महिलाओं को मिलेंगे लाभ

झारखंड सरकार मंईयां सम्मान योजना के अंतर्गत प्रत्येक जिले से 151 महिलाओं को रक्षाबंधन के शगुन की राशि देने वाली है। इस पर हाल ही में सरकार द्वारा अपडेट जारी किया गया है जिसके अनुसार जिन महिलाओं ने आवेदन कर दिया है एवं जिनके आवेदन की स्वीकृति मिल चुकी है सरकार उन्हें 19 अगस्त को ₹1000 की पहली किस्त उपलब्ध कराएगी।

Maiya Samman Yojana 1st Kist 19 August Raksha Bandhan Gift

मंईयां सम्मान योजना आवेदन कैसे करें

झारखंड सरकार द्वारा शुरू की गई मंईयां सम्मान योजना का आवेदन यदि आप करना चाहती है तो आप नजदीकी पंचायत कार्यालय या सीएससी केंद्र के माध्यम से कर सकती है। फॉर्म भरने के लिए आपको आधार कार्ड, बैंक पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो, राशन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, आवेदन पत्र जैसे दस्तावेजों की आवश्यकता पढ़ेगी।

Maiya Samman Yojana From Kaise Bhare

मंईयां सम्मान योजना के लिए पात्रता

  • मंईयां सम्मान योजना के अंतर्गत झारखंड राज्य की 21 से 50 वर्ष के बीच की महिलाओं को सरकार लाभ प्रदान करेगी।
  • ऐसी महिला जो गरीब रेखा के अंतर्गत आती है और जिनके परिवार के आर्थिक स्थिति खराब है सरकार द्वारा उन्हें लाभ दिया जाएगा।
  • मंईयां सम्मान योजना आवेदन करने के पश्चात स्वीकृति मिल जाने वाली महिलाओं को 19 अगस्त को पहली किस्त मिलेगी।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon