Maiya Samman Yojana Status Check: मंईयां सम्मान योजना का स्टेटस चेक करें सिर्फ 2 मिनट में, यहां जाने आसान तरीका

Maiya Samman Yojana Status Check : जैसा कि झारखंड सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना का शुरूआत किया गया है। इस योजना के अंतर्गत राज्य की गरीब एवं जरूरतमंद महिलाओं एवं बेटियों को सरकार द्वारा प्रति वर्ष ₹12000 का सहायता राशि दिया जाएगा। मंईयां सम्मान योजना से राज्य की महिलाओं एवं बेटियों को प्रति महीना ₹1000 का किस्त प्राप्त होगी।

सरकार से मिलने वाली सहायता राशि की मदद से महिलाएं और बेटिया अपनी जरूरी आवश्यकताओं को बिना किसी दूसरे पर निर्भर हुए पूर्ण कर सकती है। राज्य की महिलाएं और बेटिया जो इस योजना का लाभ लेना चाहती है उन्हें आवेदन करने होंगे, आवेदन करने के पश्चात यदि आपके आवेदन को अप्रूवल मिलता है तो ही आप इस योजना का लाभ ले पाएंगी। आवेदन का अप्रूवल मिलने के बाद सरकार इसके लिस्ट को जारी करेगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

लिस्ट में यदि आपका नाम शामिल होता है तो आपको इस योजना से हर महीने ₹1000 की किस्त अवश्य ही प्राप्त होगी। ऐसे में यदि आप मंईयां सम्मान योजना में आवेदन कर दिए है तो आज के इस पोस्ट में हम आपको मंईयां सम्मान योजना का स्टेटस ऑनलाइन माध्यम से घर बैठे कैसे चेक करे? इसकी विस्तृत जानकारी देने वाले हैं तो लेख में अंत तक बन रहे हैं।

Maiya Samman Yojana Status Check Overview

आर्टिकल का नाम Maiya Samman Yojana Status Check
योजना का नाम Maiya Samman Yojana
राज्यझारखंड
किसने शुरू किया राज्य सरकार के द्वारा
लाभ हर महीने ₹1000 मिलेंगे
किसे लाभ मिलेगा राज्य के गरीब महिलाओं एवं बेटियों को
आवेदन का तरीकाऑनलाइन
स्टेटस चेक करने का तरीकाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट क्लिक हेयर

Mukhyamantri Maiya Samman Yojana Jharkhand

मंईयां सम्मान योजना झारखंड सरकार द्वारा शुरू की गई महिलाओं एवं बेटियों के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण एवं कल्याणकारी योजना है जिसके अंतर्गत राज्य की 21 से 50 वर्ष के बीच की महिलाओं एवं बेटियों को सरकार सहायता प्रदान करेगी। सरकार से मिलने वाली सहायता राशि की मदद से महिलाएं और बेटी अपने मूलभूत आवश्यकताओं को बिना किसी दूसरे पर निर्भर हुए पूर्ण कर सकती है। साथ ही इस योजना के लाभ से महिलाएं और बेटिया समाज में आत्मनिर्भर होकर जीवन यापन कर सकेंगी।

मंईयां सम्मान योजना का लाभ सरकार द्वारा वैसी महिलाओं एवं बेटियों को दिया जाएगा जो इस योजना के सभी पात्रता को पूर्ण करती है एवं जो इस योजना के आवेदन फार्म को भरती है। मंईयां सम्मान योजना के आवेदन को लेकर सरकार द्वारा पहले 03 से 10 अगस्त के बीच आवेदन की तिथि निर्धारित की गई थी जिसे बाद में बढ़ाकर दिसम्बर 2024 तक कर दिया है।

फॉर्म भरने की पश्चात अगर आपके आवेदन को अप्रूवल मिल जाता है तो बिना किसी परेशानी के हर महीने इस योजना से आपको 15 तारीख तक DBT के माध्यम से ₹1000 की राशि प्राप्त होगी। ऐसे में यदि आपको स्टेटस चेक करने की जानकारी नहीं है तो इस पोस्ट में हम आपको Maiya Samman Yojana Status Check कैसे करें? की संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं तो आर्टिकल में अंत तक बन रहे।

मंईयां सम्मान योजना का फॉर्म कैसे भरें, संपूर्ण जानकारी देखे

मंईयां सम्मान योजना का उद्देश्य

झारखंड सरकार का मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य की गरीब महिलाओं एवं बेटियों को सहायता प्रदान करना है। दरअसल महिलाओं एवं बेटियों को अपने दैनिक जीवन की छोटी-मोटी आवश्यकताओं को पूर्ण करने हेतु कड़ी संघर्षों का सामना करना पढ़ता है जिसके निवारण हेतु सरकार ने मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना का शुरूआत किया है।

इस योजना के अंतर्गत राज्य की महिलाओं एवं बेटियों को सरकार हर महीने 15 तारीख तक ₹1000 की किस्त प्रदान करेगी और ये लाभ राज्य की लगभग 50 लाख महिलाओं एवं बेटियों को सरकार द्वारा दिया जाएगा।

मंईयां सम्मान योजना के लिए पात्रता

  • मंईयां सम्मान योजना के अंतर्गत झारखंड राज्य के मूल निवासी महिलाएं और बेटी केवल लाभ लेने के लिए पात्र हैं।
  • इसके अलावा राज्य की वैसी महिला जिसके परिवार का आय 01 लाख रुपए से कम है वह इस योजना के लिए पात्र है।
  • अगर महिला के पास एकल बैंक खाता है जो आधार कार्ड से लिंक है तो उसे लाभ प्राप्त होगा।
  • इसके अलावा बैंक खाता आधार से लिंक न होने की स्थिति में दिसंबर 2024 के बाद महिलाएं इस योजना का लाभ नहीं ले सकती है।
  • मंईयां सम्मान योजना का लाभ झारखंड की मूल निवासी गरीब परिवार की महिला और बेटी ऑनलाइन/ऑफलाइन फॉर्म भरकर प्राप्त कर सकती है।

Maiya Samman Yojana Status Check कैसे करें

मंईयां सम्मान योजना का स्टेटस चेक करने हेतु सबसे पहले आपको इसका आवेदन करना होगा। आवेदन आप नजदीकी CSC केंद्र या फिर पंचायत कार्यालय के माध्यम से कर सकती हैं। यदि अपने आवेदन कर दिया है तो आप नीचे बताएं जानकारी के तहत अपना स्टेटस चेक कर सकती हैं।

  • मंईयां सम्मान योजना का स्टेटस चेक करने हेतु सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइ में विजिट करना है।
  • यहां आपको मुख्य पेज पर लॉगिन करें का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात आपको अपने लॉगिन आईडी और पासवर्ड से पोर्टल में लॉगिन करना है।
  • इसके बाद Status Check का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद सबसे पहले आपको अपना लाभार्थी क्रमांक संख्या/मोबाइल नंबर/ आधार संख्या को दर्ज करना है।
  • इसके पश्चात आपको ओटीपी वेरीफिकेशन करना है।
  • ओटीपी वेरिफिकेशन करने के पश्चात आपके सामने इस योजना का स्टेटस खुलकर आ जाएगा जिसे आप चेक कर सकती हैं।
  • यहां यदि आपके आवेदन को अप्रूवल मिल गया है तो आपको बिना किसी परेशानी के इस योजना से हर महीने ₹1000 की सहायता राशि प्राप्त होगी।

मंईयां सम्मान योजना के आवेदन की अंतिम तिथि में बढ़ोतरी

मंईयां सम्मान योजना हेल्पलाइन नंबर

यदि आप मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना से संबंधित अन्य कोई जानकारी प्राप्त करना है चाहते या फिर अगर आपको इस योजना से संबंधित किसी भी प्रकार के समस्याओं का सामना करना पढ़ रहा है तो आप सरकार द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर अपनी समस्या का समाधान पा सकती हैं।

Helpline Number : 1800-890-0215

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon