Mukhyamantri Maiya Samman Yojana From PDF: महिलाओं एवं बेटियों को मिलेंगे 1000 रुपए हर महीने, ऐसे करें आवेदन

Mukhyamantri Maiya Samman Yojana From PDF: महिलाओं एवं बेटियों के लिए झारखंड सरकार द्वारा मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना का शुरूआत किया गया है इस योजना में सरकार राज्य के मूल निवासी 18 से 50 वर्ष के बीच की महिलाओं एवं बेटियों को हर महीने ₹1000 की सहायता प्रदान करेगी। राज्य की इच्छुक महिला एवं बेटी जो इस योजना से हर महीने ₹1000 की राशि प्राप्त करना चाहती है उन्हें आवेदन करने होंगे।

मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना का फॉर्म भरने के लिए राज्य की महिलाओं एवं बेटियों को सबसे पहले तो इस योजना के आवेदन फार्म को प्राप्त करना है जो महिला और बेटी नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र या पंचायत कार्यालय से प्राप्त हो जाएगा। इसके अलावा आप आधिकारिक वेबसाइट से भी इस योजना की आवेदन पत्र को प्राप्त कर सकती हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जो भी महिला मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना का लाभ लेना चाहती है उन्हें दिसम्बर 2024 के बीच अपना आवेदन फॉर्म भरकर जमा करना होगा। इस पोस्ट में आपको Mukhyamantri Maiya Samman Yojana From PDF से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त होगी, साथ ही इस योजना का आवेदन आप कैसे कर सकती है? इसकी भी विस्तृत जानकारी आर्टिकल में नीचे दी गई है।

Mukhyamantri Maiya Samman Yojana From PDF Overview

आर्टिकल का नाम Mukhyamantri Maiya Samman Yojana From PDF
योजना Mukhyamantri Maiya Samman Yojana
शुरू किसने किया झारखंड सरकार द्वारा
लाभार्थी झारखंड राज्य की मूल निवासी महिला एवं बेटी
लाभ ₹1000 महीना
आवेदन का तरीकाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://mmmsy.jharkhand.gov.in/

Mukhyamantri Maiya Samman Yojana 2024

जैसा कि आपको पता है गरीब परिवार की महिलाओं एवं बेटियों को अपने दैनिक जीवन की छोटी-मोटी आवश्यकताओं को पूर्ण करने के लिए कितने संघर्षों का सामना करना पढ़ता है जिसको देखते हुए सरकार महिलाओं एवं बेटियों के लिए कई योजना का संचालक कर रही है। इसी प्रकार से झारखंड सरकार ने भी Mukhyamantri Maiya Samman Yojana का शुरूआत किया है।

इस योजना का नाम पहले मुख्यमंत्री बहन बेटी स्वालंबन प्रोत्साहन योजना दिया गया था। हाल ही में झारखंड सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के आधिकारिक पोर्टल को भी लॉन्च किया गया है। साथ ही आधिकारिक पोर्टल पर सरकार द्वारा इसका आवेदन फार्म को उपलब्ध कराया गया है।

झारखंड राज्य की जो भी महिला एवं बेटी इस योजना के आवेदन फॉर्म भरकर लाभ प्राप्त करना चाहती है उन्हें आधिकारिक वेबसाइट से इस योजना का आवेदन प्राप्त होगा। आवेदन फार्म प्राप्त करने के बाद फॉर्म महिलाएं नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र में जमा कर सकती है। मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना आवेदन संबंधित सभी जानकारी नीचे आर्टिकल दी गई है।

Mukhyamantri Maiya Samman Yojana के लाभ

झारखंड सरकार द्वारा मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के अंतर्गत राज्य की 18 से 50 वर्ष के बीच की सभी महिलाओं एवं बेटियों को हर महीने ₹1000 दिया जाएगा। इस योजना का लाभ झारखंड राज्य की 50 लाख महिलाओं एवं बेटियों को दिया जाएगा।

राज्य की अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़े वर्ग से संबंध रखने वाली महिलाएं और बेटिया इस योजना में फॉर्म भरकर हर महीने 1000 यानी कि प्रतिवर्ष ₹12000 की राशि प्राप्त कर सकती है। राज्य की महिलाएं और बेटिया इस योजना का फॉर्म को पंचायत कार्यालय या आंगनबाड़ी केंद्र के माध्यम से भरकर जमा कर सकती हैं।

इसे भी पढ़े :- अबुआ आवास योजना ग्रामीण लिस्ट घर बैठे चेक करें 2 मिनट में

Mukhyamantri Maiya Samman Yojana के लिए पात्रता

  • झारखंड सरकार द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना का लाभ राज्य के मूल निवासी महिलाएं और बेटिया आवेदन कर ले सकती है।
  • राज्य की इच्छुक महिलाएं और बेटिया जो इस योजना का लाभ लेना चाहती है उन्हें दिसम्बर 2024 तक पंचायत कार्यालय में जाकर अपना आवेदन फॉर्म भरकर जमा करना होगा।
  • अगर महिला या बेटी गरीब रेखा के अंतर्गत जीवन यापन करती है तो ही वह इस योजना में आवेदन के लिए पात्र होगी।
  • इसके अलावा परिवार का कोई सदस्य सरकारी नौकरी में कार्यरत होने पर वह महिला आवेदन नहीं कर सकती है।

Mukhyamantri Maiya Samman Yojana के लिए दस्तावेज

मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के आवेदन में आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता पढ़ेगी जैसे –

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • आवेदन पत्र
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार से लिंक मोबाइल नंबर
  • स्व घोषणा पत्र

इसे भी पढ़े :- अबुआ आवास योजना की तीसरी किस्त कब मिलेगी

Mukhyamantri Maiya Samman Yojana का आवेदन कैसे करे

  • मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना का आवेदन करने के लिए सबसे पहले तो राज्य की महिलाओं एवं बेटियों को इसके आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन फार्म को प्राप्त करना है।
  • आवेदन फार्म को प्राप्त करने के पश्चात उसका प्रिंट आउट निकालकर फॉर्म को भरना है।
  • फॉर्म को भरने के पश्चात आवश्यक दस्तावेजों को फॉर्म के साथ संग्रह कर नजदीकी शिविर में जाकर फार्म को जमा कर देना है।
  • इसके बाद आपके आवेदन को ऑनलाइन किया जाएगा और आपको आवेदन की रसीद दी जाएगी।

Mukhyamantri Maiya Samman Yojana Form PDF

झारखंड की इच्छुक महिलाएं जो मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना का फॉर्म भरना चाहती है उन्हें सबसे पहले तो इस योजना के आवेदन फार्म को प्राप्त करना है। आवेदन फार्म आप नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र से या इसके आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट में से प्राप्त करने के लिए सबसे पहले तो आपको इसके Official Website में विजिट करना है जहां आपको आवेदन पत्र का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करना है, इस प्रकार से आप मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के फॉर्म को डाउनलोड कर सकती हैं।

Abua Awas Yojana 2nd Round From Download

Mukhyamantri Maiya Samman Yojana Official Website

झारखंड राज्य के रहने वाली महिलाएं और बेटिया जो मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना का आवेदन करना चाहती है अपने आधिकारिक पोर्टल से इस योजना के आवेदन फार्म को प्राप्त करना होगा।

Official Website : Click Here

Mukhyamantri Maiya Samman Yojana Helpline Number

झारखंड राज्य की महिलाएं जिन्हें मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी या इस योजना के आवेदन से संबंधित समस्याओं का समाधान हेतु सरकार द्वारा है हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है जिसमें कॉल कर महिलाएं अपने समस्या का समाधान पा सकती है।

Helpline Number : 1800-890-0215

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon