Abua Awas Yojana 3rd Installment: अबुआ आवास योजना की तीसरी किस्त कब मिलेगी, पुरी जानकारी यहां देखें

Abua Awas Yojana 3rd Installment : अबुआ आवास योजना झारखंड सरकार द्वारा चलाई जा रही गरीब परिवारों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण एवं लाभदायक योजना है, इस योजना में सरकार घर बनाने के लिए 2 लाख रुपए तक सहायता राशि देती है।

अबुआ आवास योजना के अंतर्गत सरकार 3 कमरों का घर बनाने के लिए 2 लाख की राशि 4 किस्तों में करती है। योजना का शुरुआत झारखंड सरकार द्वारा वर्ष 2023 में किया गया था और योजना का शुरुआत होने के साथ ही पहले एवं दूसरी किस्त राज्य के लाखों लोगों को प्राप्त हो चुकी है जिसके बाद वे अब तीसरी किस्त का इंतजार कर रहे हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अगर आप भी अबुआ आवास की तीसरी किस्त का इंतजार कर रहे है तो आज का ये पोस्ट आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। इस पोस्ट में आपको Abua Awas Yojana 3rd Installment संबंधित सभी जानकारी प्राप्त होगी तो लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

Abua Awas Yojana 3rd Installment

अबुआ आवास योजना का शुरुआत मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा शुरु किया गया है। इस योजना के अंतर्गत मार्च 2028 तक राज्य के 20 लाख परिवारों को सरकार लाभ प्रदान करेगी। वृत्त वर्ष 2023-24 के अंतर्गत सरकार ने राज्य के 2 लाख परिवारों को लाभ प्रदान करने का लक्ष्य रखा था।

इन 2 लाख लोगों को पहले एवं दूसरी किस्त की राशी मिल चुकी है इसके बाद राज्य के इन लाभुको को तीसरी किस्त का इंतजार है। अबुआ आवास योजना की तीसरी किस्त की राशि सरकार जल्द ही सभी लाभुको के बैंक के खाते में ट्रांसफर कर देगी।

तीसरी किस्त की राशि पाने के लिए आपको किन-किन बातों को ध्यान में रखना है तथा इसकी तीसरी किस्त आपको कब मिलेगी? इसकी पूरी जानकारी नीचे आर्टिकल में है।

Abua Awas Yojana Gramin List

अबुआ आवास योजना तीसरी किस्त के लिए पात्रता

अबुआ आवास योजना की तीसरी किस्त सरकार वैसे लोगों के देने वाली है जो पहले एवं दूसरी किस्त की राशि मिलने के पश्चात लिल्टन तक के कार्य को पूरा कर लिए हैं। लिल्टन तक के कार्य पूरा करने के पश्चात सबसे पहले तो जिओ टेक करवाना है, जिओ टेक का अप्रूवल मिल जाने के बाद सरकार तीसरी किस्त की राशि लाभुको के बैंक खाते में ट्रांसफर करेगी।

तीसरी किस्त में मिलेंगे 1 लाख रुपए

जैसा कि आपको पता है झारखंड सरकार अबुआ आवास योजना के अंतर्गत घर बनाने में कुल 2 लाख रुपए की सहायता राशि प्रदान करेगी। इस योजना के अंतर्गत राज्य के लोगों को 4 किस्तों में ये 2 लाख की राशि प्राप्त होगी। पहले किस्त में सरकार 30 हजार रुपए जारी करती है जिसमें प्लिंथ लेवल का कार्य पूरा करना होता है।

इसके बाद सरकार लिलटन तक के कार्य को पूरा करने के लिए 50 हजार रुपए जारी करती है। वहीं तीसरी किस्त में सरकार ढलाई का कार्य करने हेतु 1 लाख रुपए लाभुको के बैंक के खाते में ट्रांसफर करेगी।

Abua Awas Yojana District Wise List

अबुआ आवास योजना की तीसरी किस्त कब मिलेगी?

अबुआ आवास योजना की तीसरी किस्त कब मिलेगी इसको लेकर सरकार ने अभी तक कोई ऑफिशियल जानकारी साझा नहीं की है लेकिन मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जल्द ही सरकार तीसरी किस्त के 1 लाख रुपए सभी लाभुको के बैंक के खाते में ट्रांसफर कर देगी।

इससे पहले आपको लिलटन तक के कार्य को पूरा कर कर जियो टेक करवा लेना है ताकि आपको बिना कोई परेशानी के तीसरी किस्त की राशि प्राप्त हो जाए। इसके अलावा जैसे ही सरकार तीसरी किस्त को लेकर कोई अपडेट जारी करती है आपको इसकी जानकारी यहां से प्राप्त हो जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon