PM Yuva Internship Yojana : 01 करोड़ युवाओं को मिलेगा हर महीने ₹5000 मासिक भत्ता, साथ में टॉप 500 कंपनियों में इंटर्नशिप का मौका

PM Yuva Internship Yojana : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा 23 जुलाई को विधानसभा में केंद्रीय बजट 2024-25 पेश किया गया है। बजट पेश के दौरान कई सारी योजनाओं की घोषणा किया गया। सरकार द्वारा इस दौरान किसान, महिला, वृद्ध लोग, बच्चे, पढ़े लिखे बेरोजगार युवा इत्यादि जैसे लोगों के कल्याण के लिए कई योजनाओं को पेश किया गया उन्हीं में एक योजना पीएम युवा इंटर्नशिप योजना है।

इस योजना के अंतर्गत देश के युवाओं को इंटर्नशिप करने का मौका सरकार द्वारा दिया जाएगा। पीएम युवा इंटर्नशिप योजना के अंतर्गत देश के युवाओं को टॉप 500 कंपनियों में इंटर्नशिप के अवसर दिए जाएंगे ताकि देश के युवाओं को इंटर्नशिप से प्रेरित किया जा सके। पीएम युवा इंटर्नशिप योजना के अंतर्गत भारत के लगभग 1 करोड़ युवाओं को सरकार द्वारा लाभ प्रदान किया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ऐसे में यदि आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको केवल आवेदन करना होगा। PM Yuva Internship Yojana के अंतर्गत आपको कितने रुपए प्राप्त होंगे? तथा इस योजना का लाभ पाने हेतु इंटर्नशिप के लिए किस प्रकार से आवेदन करना है इससे जुड़ी संपूर्ण जानकारी के लिए आप आर्टिकल में अंत तक बने रहें।

PM Yuva Internship Yojana Overview

पोस्ट का नाम PM Yuva Internship Yojana
योजना PM Yuva Internship Yojana
घोषणा किसने कीनिर्मला सीतारमण के द्वारा  
लाभार्थीदेश के युवा  
लाभ01 करोड़ युवाओं को हर महीने ₹5000 मासिक भत्ता, साथ में टॉप 500 कंपनियों में इंटर्नशिप का मौका
आवेदन का तरीका ऑनलाइन/ऑफलाइन  
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लॉन्च होगी   

PM Yuva Internship Yojana 2024

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा बजट 2024-25 को पेश किया गया जिसमें प्रधानमंत्री के पैकेज के तहत बेरोजगारी कम करने हेतु प्रधानमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना के शुरुआत सरकार कर रही है। इस इंटर्नशिप योजना के अंतर्गत देश के 01 करोड़ युवाओं को टॉप 500 कंपनियों में इंटर्नशिप करने का मौका मिलेगा साथ ही इंटर्नशिप के दौरान सरकार द्वारा इसमें ₹5000 तक इंटर्नशिप भत्ता भी उपलब्ध कराया कराएगी।

प्रधानमंत्री जी के द्वारा शुरू की गई यह एक स्पेशल इंटर्नशिप पैकेज है जिसके तहत युवाओं को टॉप 500 कंपनी में इंटर्नशिप करने पर मौके मिलेंगे। पीएम इंटर्नशिप योजना का पहला चरण सरकार द्वारा जल्द से शुरू किया जाएगा जो 2 साल के लिए होगा जबकि दूसरा चरण 3 साल का होगा।

Bijli Bill Mafi Yojana List

PM Yuva Internship Yojana का उद्देश्य

पीएम युवा इंटर्नशिप योजना को शुरू करने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य देश के युवाओं को इंटर्नशिप के लिए प्रेरित करना तथा इंटर्नशिप के मौके को बढ़ावा देना है ताकि युवाओं को आसानी से रोजगार उपलब्ध कराया जा सके। PM Yuva Internship Yojana के संचालन से बेरोजगारी की समस्या में कमी आएगी।

पीएम इंटर्नशिप योजना के अंतर्गत युवाओं को टॉप कंपनियों में इंटर्नशिप करने के मौके मिलेंगे साथ इंटर्नशिप के दौरान उन्हे हर महीने ₹5000 तक इंटर्नशिप भत्ता राशि भी प्राप्त होगी और फिर अलग से ₹6000 सरकार द्वारा दिए जाएंगे। यह योजना युवाओं के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है।

PM Yuva Internship Yojana के लिए पात्रता

  • पीएम युवा इंटर्नशिप योजना के अंतर्गत भारत के मूल निवासी नागरिक आवेदन के लिए पात्र होंगे।
  • इसके अलावा लड़का/लड़की दोनों जिनकी आयु 21 वर्ष या उससे अधिक है वह इसमें आवेदन कर सकते हैं।
  • पीएम इंटर्नशिप योजना का लाभ 21 से 24 वर्ष की आयु की नौकरी पेशा में शामिल लोग आवेदन के लिए पात्र नहीं हैं।

पीएम युवा इंटर्नशिप योजना के लिए दस्तावेज

  1. आधार कार्ड
  2. जाति प्रमाण पत्र
  3. आयु प्रमाण पत्र
  4. राशन कार्ड
  5. निवास प्रमाण पत्र
  6. मोबाइल नंबर
  7. बैंक पासबुक
  8. ईमेल आईडी
  9. पासपोर्ट साइज फोटो
  10. शैक्षणिक योग्यता दस्तावेज

Free Silai Machine Yojana 2024

PM Yuva Internship Yojana आवेदन कैसे करें?

जैसा कि हमने आपको बताया वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा 23 जुलाई को ही इस योजना को बजट में पेश किया गया। अभी केवल PM Yuva Internship Yojana को शुरू करने का घोषणा किया गया है जल्द ही सरकार इस योजना के आधिकारिक पोर्टल को लॉन्च करेगी साथ ही आवेदन का शुरुआत करेगी। जैसे ही पीएम युवा इंटर्नशिप योजना का आवेदन शुरू होता है आपको इसके विस्तृत जानकारी यहां से प्राप्त हो जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon