Ladli Behna Yojana 15th Kist Date : रक्षाबंधन पर 1.29 करोड़ लाडली बहनों को मिलेंगे 2 बड़े उपहार और 1500 रुपए, जाने ताजा अपडेट

Ladli Behna Yojana 15th Kist Date : मध्य प्रदेश राज्य की 1.29 करोड़ लाडली बहना योजना की लाभार्थी महिलाओं के लिए बड़ी अपडेट सामने निकल कर आ रही है। सरकार जल्द ही राज्य की बहनों के बैंक खाते में 15वीं किस्त की राशि ट्रांसफर करेगी। 15वीं किस्त में सरकार द्वारा उन महिलाओं को पैसा देगी जो इसके लिए पात्र है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 15वीं किस्त में सरकार महिलाओं को 1250 रुपए के स्थान पर 1500 रुपए देने वाली है। हालांकि 1500 रुपए नहीं मिलने पर महिलाओं को 1250 रुपए मिलना तय है। माना जा रहा है कि मध्य प्रदेश सरकार रक्षाबंधन के मद्दे नज़र लाडली बहना योजना की राशि में बढ़ोतरी कर 1500 रुपए करेगी, क्या है पूरी अपडेट जाने के लिए आप आर्टिकल में अंत तक बने रहे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ladli Behna Yojana 15th Kist Date

लाडली बहना योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा संचालित महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने हेतु एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना से राज्य की महिलाओं को हर महीने 1250 रुपए का किस्त प्राप्त हो रहा है जिसकी मदद से महिलाएं अपने जरूरी आवश्यकताओं को बिना किसी दूसरे पर निर्भर हुए पूर्ण कर रही है।

अब तक महिलाओं को 14वीं किस्त मिल चुकी है जिसके बाद अब 15वीं किस्त की बारी है जो महिलाओं को जल्द ही मिलेंगे। 15वीं किस्त की राशि का इंतजार कर रही महिलाओं को बता दें कि आपको जल्द ही 1500 रुपए का किस्त मिलने वाला है। जी हां 15वीं किस्त में आपको 1500 रुपए प्राप्त होंगे।

Ladli Behna Awas Yojana 1st Kist

15वीं किस्त में महिलाओं को मिलेंगे 1500 रुपए

लाडली बहनों को 15वीं में किस्त में ₹1500 मिलने जा रही हैं इस बात की पुष्टि सरकार द्वारा किया गया है। बता दे की 19 अगस्त को रक्षाबंधन का त्यौहार है जिसको देखते हुए मध्य प्रदेश सरकार इस बार 15वीं किस्त की राशि महिलाओं के बैंक खाते में 10 अगस्त को ट्रांसफर करेगी।

जिस दौरान ₹1250 की किस्त के अलावा सरकार ₹250 महिलाओं को शगुन के तौर पर उपलब्ध कराएगी, यानी कि लाडली बहनों को 15वीं में किस्त में प्राप्त होंगे।

लाडली बहना योजना 15वीं किस्त कब मिलेगी?

मध्य प्रदेश राज्य की 1.29 करोड़ लाडली बहनों को 15वीं किस्त की राशि कब प्राप्त होगी इसको लेकर सरकार द्वारा आधिकारिक पुष्टि कर दी गई है। सरकार द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार राज्य की महिलाओं को 15वीं किस्त की राशि 10 अगस्त को मिलने जा रही है।

10 अगस्त में 1250 रुपए के साथ-साथ सरकार लाडली बहनों को रक्षाबंधन का शगुन भी दे रही है यानी की सरकार 15वीं किस्त में महिलाओं के बैंक खाते में ₹250 अधिक यानी ₹1500 ट्रांसफर करेगी।

केवल इन महिलाओं को मिलेगा 15वीं किस्त का पैसा

15वीं किस्त का पैसा मध्य प्रदेश सरकार राज्य की केवल 1.29 करोड़ लाभार्थी महिलाओं के बैंक के खाते में भेजने वाली है जो इस योजना के सभी पात्रता को पूर्ण कर रही है। अगर लाडली बहना योजना के सभी पात्रता को पूर्ण कर रही हैं और आपको पिछली किस्त की राशि प्राप्त हुई है तो आपके बिना किसी परेशानी के 15वीं किस्त की राशि प्राप्त हो जाएगी।

इसके अलावा अगर आपने e-KYC जैसे जरूरी प्रक्रिया को पूरा कर लिया है तथा आपका DBT सक्रिय है तो आपको बिना किसी परेशानी के 15वीं किस्त की राशि प्राप्त हो जाएगी। इसके अलावा समय-समय पर मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना की सूची जारी करती है। अगर आपने लाडली बहना योजना की लाभार्थी सूची चेक नहीं किया है तो चेक कर ले क्योंकि लाभार्थी सूची में जिन महिलाओं का नाम है सरकार उन्हें 15वीं किस्त की राशि देगी।

Ladli Behna Yojana 3rd Round Date

लाडली बहना योजना की लिस्ट चेक कैसे करें

  • लाडली बहना योजना की लिस्ट चेक करने हेतु आपको सिर्फ इसके आधिकारिक पोर्ट में विजिट करना है।
  • आधिकारिक पोर्टल में जाने के पश्चात अनंतिम सूची का ऑप्शन मिलेगा जिसमें क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के पश्चात एक नया पेज ओपन होगा यहां आपको अपना रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर को दर्ज करना है और फिर ओटीपी प्राप्त करें के बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलकर आएगा जहां आपको पूछे जाने वाले सभी जानकारी को चयन करना है।
  • इसके बाद आपके सामने इस योजना के लाभार्थी सूची खुलकर आ जाएगी।
  • जिसमें अगर आपका नाम रहता है तो आपको बिना किसी परेशानी के 15वीं किस्त की राशि प्राप्त हो जाएगी।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon