Mukhyamantri Yuva Karya Prashikshan Yojana Online Apply | मुख्यमंत्री युवा कार्य प्रशिक्षण युवा योजना ऑनलाइन आवेदन करे

Mukhyamantri Yuva Karya Prashikshan Yojana : महाराष्ट्र सरकार के द्वारा हाल ही में राज्य के युवाओं के लिए मुख्यमंत्री युवा कार्य प्रशिक्षण योजना का शुरूआत किया है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के 18 से 35 वर्ष के बीच के युवाओं को सरकार द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा। मुख्यमंत्री युवा कार्य प्रशिक्षण युवा योजना के अंतर्गत राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को सरकार द्वारा तकनीकी प्रशिक्षण बिल्कुल फ्री में दिया जाएगा।

योजना का लाभ के लिए युवाओं को आवेदन करना होगा जिसके लिए सरकार ने Mukhyamantri Yuva Karya Prashikshan Yojana के आधिकारिक पोर्टल को जारी कर दिया है। बता दे की मुख्यमंत्री युवा कार्य प्रशिक्षण योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा जिन भी युवाओं को तकनीकी प्रशिक्षण दिया जाएगा उन्हें हर महीने आर्थिक सहायता भी प्रदान किया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस योजना में राज्य के युवाओं को ₹6000 से लेकर ₹10000 तक का लाभ प्रदान किया जाएगा। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे जी के द्वारा मुख्यमंत्री युवा कार्य प्रशिक्षण योजना का शुरुआत करने की घोषणा 17 जुलाई को किया गया है जिसका लाभ पाने हेतु राज्य के युवा ऑनलाइन आवेदन करना होगा, ऑनलाइन आवेदन करने की संपूर्ण जानकारी इस पोस्ट में नीचे दी गई है।

Mukhyamantri Yuva Karya Prashikshan Yojana Overview

आर्टिकल का नाम Mukhyamantri Yuva Karya Prashikshan Yojana
योजना मुख्यमंत्री युवा कार्य प्रशिक्षण योजना
किसने शुरू किया?CM एकनाथ शिंदे जी द्वारा
शुरू कब हुई17 जुलाई 2024
लाभार्थीमहाराष्ट्र राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवा
लाभनिशुल्क परीक्षण और ₹10000 महीना
लाभार्थी 12वीं पास, आईटीआई, डिप्लोमा, ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://rojgar.mahaswayam.gov.in/

Mukhyamantri Yuva Karya Prashikshan Yojana 2024

राज्य के बेरोजगार लोगों को रोजगार के साथ जोड़ने हेतु महाराष्ट्र सरकार में मुख्यमंत्री युवा कार्य प्रशिक्षण योजना का शुरूआत किया है इस योजना के संचालन से राज्य में बेरोजगारी दर में कमी आएगी। सरकार द्वारा Mukhyamantri Yuva Karya Prashikshan Yojana में राज्य के युवाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा साथ ही युवाओं को शैक्षणिक योग्यता के आधार पर वित्तीय सहायता भी प्रदान किया जाएगा।

इस योजना का संचालन करने के लिए सरकार ने 5500 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया है। योजना के अंतर्गत महाराष्ट्र राज्य के मुख्यतः 12वीं पास, आईटीआई, डिप्लोमा, ग्रेजुएशन पास वाले विद्यार्थियों को सरकार द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा। मुख्यमंत्री युवा कार्य प्रशिक्षण योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा दिए जा रहे हैं तकनीकी प्रशिक्षण को प्राप्त करने हेतु राज्य के युवाओं को ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

Mukhyamantri Yuva Karya Prashikshan Yojana

जिसके लिए सरकार ने हाल ही में इसके आधिकारिक पोर्टल को लांच किया है। महाराष्ट्र सरकार द्वारा शुरू किए गए Mukhyamantri Yuva Karya Prashikshan Yojana के अंतर्गत प्रतिवर्ष 10 लाख युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान कर सरकार नौकरी का अवसर प्रदान करेगी। इस योजना में सरकार प्रशिक्षण के दौरान सरकार युवाओं को ₹10000 तक प्रति महीना सहायता भी प्रदान करेगी।

Ladla Bhai Yojana 2024

मुख्यमंत्री युवा कार्य प्रशिक्षण योजना का उद्देश्य

मुख्यमंत्री युवा कार्य प्रशिक्षण योजना के अंतर्गत सरकार राज्य के बेरोजगार युवाओं को तकनीकी प्रशिक्षण प्रदान करेगी जिससे युवा रोजगार के साथ जुड़ सकेंगे। इस योजना से प्रशिक्षण प्राप्त करने के पश्चात राज्य के बिजनेस के साथ भी जुड़ सकते हैं तथा अपने शैक्षणिक योग्यता के आधार पर बेहतर नौकरी भी पा सकते हैं। Mukhyamantri Yuva Karya Prashikshan Yojana के संचालन से राज्य में बेरोजगारी दर में कमी आएगा।

मुख्यमंत्री युवा कार्य प्रशिक्षण योजना से मिलने वाली राशि

महाराष्ट्र सरकार द्वारा शुरू किए गए मुख्यमंत्री युवा कार्य प्रशिक्षण योजना के अंतर्गत राज्य के युवाओं को सरकार ₹6000 से ₹10000 तक प्रति महीना सहायता प्रदान करेगी जो युवाओं के बैंक खाते में सरकार द्वारा सीधे ट्रांसफर किया जाएगा। सरकार द्वारा जारी किए जाने वाला राशि का विवरण नीचे कुछ इस प्रकार से है –

12वीं पास को ₹6000 प्रतिमाह
आईटीआई/स्नातकोत्तर₹8000 प्रतिमाह
ग्रेजुएट/पोस्ट ग्रेजुएट₹10000 प्रतिमाह

मुख्यमंत्री युवा कार्य प्रशिक्षण योजना के लाभ

  • मुख्यमंत्री युवा कार्य प्रशिक्षण योजना के अंतर्गत राज्य के युवाओं को सरकार 6 महीने तक प्रशिक्षण प्रदान करेगी।
  • मुख्यमंत्री युवा कार्य प्रशिक्षण योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा प्रति वर्ष 10 लाख युवाओं को प्रशिक्षण देगी।
  • सरकार द्वारा Mukhyamantri Yuva Karya Prashikshan Yojana में युवाओं के शैक्षणिक योग्यता के आधार पर प्रशिक्षण दिया जाएगा, साथ ही प्रशिक्षण के दौरान ₹6000 से ₹10000 महीना सहायता राशि भी देगी।
  • योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा जारी की जाने वाली राशि को युवाओं के बैंक के खाते में सरकार द्वारा सीधे ट्रांसफर की जाएगी।
  • महाराष्ट्र राज्य के रहने वाले युवा इस योजना का लाभ आधिकारिक पोर्टल में आवेदन कर ले सकते हैं।

मुख्यमंत्री युवा कार्य प्रशिक्षण योजना के लिए पात्रता

महाराष्ट्र सरकार द्वारा शुरू किए गए मुख्यमंत्री युवा कार्य प्रशिक्षण योजना का लाभ लेने हेतु राज्य के युवाओं को सरकार के कुछ पात्रता को पूर्ण करना होंगे जैसे –

  • Mukhyamantri Yuva Karya Prashikshan Yojana का लाभ केवल महाराष्ट्र राज्य के 18 से 35 वर्ष के बीच के उम्मीदवार ही आवेदन कर ले सकते हैं।
  • मुख्यमंत्री युवा कार्य प्रशिक्षण योजना का लाभ पाने हेतु यूवा कम से कम 12वीं पास होना चाहिए।
  • सरकार द्वारा इस योजना में शैक्षणिक योग्यता के आधार पर कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा।
  • इसके अलावा इस योजना का लाभ लेने हेतु आवेदक युवाओं का आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए।
  • अगर परिवार का कोई सदस्य सरकारी नौकरी में कार्यरत है या टैक्स भुगतान करता है तो फिर वह इस योजना का लाभ के लिए पात्र नहीं है।

मुख्यमंत्री युवा कार्य प्रशिक्षण योजना के लिए दस्तावेज

महाराष्ट्र सरकार द्वारा शुरू किए गए Mukhyamantri Yuva Karya Prashikshan Yojana का लाभ पाने हेतु आपको ऑनलाइन आवेदन करने होंगे, जिसमें आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता पढ़ेगी जैसे –

  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • एजुकेशन सर्टिफिकेट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

Ladka Bhau Yojana Online Apply

मुख्यमंत्री युवा कार्य प्रशिक्षण योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • महाराष्ट्र राज्य के रहने वाले युवा जो Mukhyamantri Yuva Karya Prashikshan Yojana के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं वह सबसे पहले इस योजना के ऑफिसियल वेबसाइट में जाएं।
  • ऑफिशल वेबसाइट के मुख्य पेज पर रजिस्टर का लिंक मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात अगले पेज में आपको अपना नाम, डेट ऑफ बर्थ, आधार नंबर इत्यादि जैसे जानकारी को भरना है।
  • इसके पश्चात आपका आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसको डालकर वेरिफिकेशन करना है।
  • वेरिफिकेशन करने के पश्चात आपको लॉगिन आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा जिसकी मदद से पोर्टल में लॉगिन करना है।
  • इसके पश्चात आपके सामने मुख्यमंत्री युवा कार्य प्रशिक्षण योजना का आवेदन फार्म खुलकर आएगा जिसको आपको भरना है।
  • फॉर्म को भरने के बाद मांगे जाने वाले आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन कर अपलोड कर अंत में आपको फाइनल सबमिट करना है।
  • इस प्रकार की आवेदन प्रक्रिया से गुजर कर आप महाराष्ट्र सरकार द्वारा शुरू किए गए Mukhyamantri Yuva Karya Prashikshan Yojana के लिए आवेदन कर सकते है।

Mukhyamantri Yuva Karya Prashikshan Yojana Official Website

महाराष्ट्र सरकार द्वारा शुरू किए गए मुख्यमंत्री युवा कार्य प्रशिक्षण योजना का लाभ लेने हेतु राज्य के युवाओं को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन आप नीचे दिए गए ऑफिशियल लिंक पर क्लिक कर कर सकते हैं

Official Website : Click Here

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon