Abua Awas Yojana 2nd List Update : ग्राम सभा के माध्यम से तैयार की जाएगी अबुआ आवास योजना की फाइनल सूची

Abua Awas Yojana 2nd List Update : अबुआ आवास योजना से संबंधित एक बड़ी खबर सामने निकल कर आ रही है। झारखंड ग्रामीण विकास विभाग के द्वारा अबुआ आवास योजना के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए 4.5 लाख का टारगेट जारी कर दिया गया है जिसको पूरा करने के लिए अब सभी गांव में ग्राम सभा का आयोजन होना है।

इससे संबंधित 16 जुलाई को झारखंड सरकार ग्रामीण विकास विभाग के द्वारा एक लेटर जारी किया गया है। झारखंड सरकार द्वारा जारी किए गए लेटर के अनुसार अब सभी ग्राम, ग्राम पंचायत तथा प्रखंड कार्यालय में ग्राम सभा का आयोजन होगा जिसमें पात्र लोगो का चयन किया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यानी की झारखंड सरकार द्वारा अब फिर से पूरे राज्य के 4.5 लाख पात्र लोगों की सूची तैयार की जाएगी सूची में जिन भी लोगों का नाम शामिल होगा उन्हें सरकार अबुआ आवास योजना का लाभ प्रदान करेगी। इस पोस्ट में आपको झारखंड सरकार द्वारा संचालित Abua Awas Yojana 2nd List Update के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी तो लेख में अंत तक बन रहे हैं।

Abua Awas Yojana 2nd List Update

अबुआ आवास योजना के अंतर्गत पिछले वर्ष आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत आवेदन लिया गया था जिसके पश्चात 20 पात्र परिवारों की वेटिंग सूची सरकार द्वारा जारी की गई थी। इन 20 लाख लोगों के वेटिंग सूची के आधार पर जल्द इसकी दूसरी सूची तैयार की जाएगी।

दूसरी सूची में जिन भी लोगों का नाम होगा सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2024-25 उन्हें लाभ दिया जाएगा। Abua Awas Yojana 2nd List ग्राम सभा का आयोजन के दौरान तैयार की जाएगी जिसमें आपके पंचायत के पंचायत सेवक तथा ग्राम प्रधान और ब्लॉक अधिकारी शामिल रहेंगे।

अबुआ आवास योजना का नाम कैसे मिलेगा?

अबुआ आवास योजना का लाभ आपको तभी प्राप्त होगा जब ग्राम सभा की सूची में आपका नाम शामिल किया जाएगा। जल्द ही आपके ग्राम पंचायत में अबुआ आवास योजना के पात्र लोगों की सूची तैयार करने हेतु ग्राम सभा का आयोजन किया जाएगा जिसमें अगर आपका नाम शामिल किया जाता है तो आपको वित्तीय वर्ष 2024-25 में लाभ अवश्य ही प्राप्त होगा।

अबुआ आवास योजना से मिलने वाले लाभ

अबुआ आवास योजना के अंतर्गत झारखंड सरकार राज्य के पात्र लोगो को घर बनाने हेतु ₹200000 का सहायता प्रदान करेगी ये राशि सरकार 4 किस्तों में लाभुकों के बैंक खाते में भेजती है। इसके अलावा अबुआ आवास योजना में अब झारखंड सरकार शौचालय योजना का भी लाभ स्वच्छ भारत मिशन के तहत देने जा रही है।

स्वच्छ भारत मिशन के तहत सरकार शौचालय निर्माण में ₹12000 सहायता प्रदान करेगी, वहीं अबुआ आवास योजना के अंतर्गत मनरेगा में सरकार द्वारा 95 दिनों की मजदूरी के लिए अलग से ₹25840 श्रमिकों के खाते में डाली जाती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon