Abua Awas Yojana 2024-25: आपके ग्राम पंचायत के कितने लोगों को अबुआ आवास का लाभ मिलेगा, सम्पूर्ण जानकारी देखें

Abua Awas Yojana 2024-25 : जैसा कि आपको पता है झारखंड सरकार के द्वारा अबुआ आवास योजना का दूसरा टारगेट जारी कर दिया गया है, हाल ही में झारखंड ग्रामीण विकास विभाग के द्वारा सभी जिलों के नए टारगेट जारी किए गए हैं, ऐसे में यदि आप जानना चाहते हैं कि अबकी बार आपके पंचायत में कितने टारगेट आने वाले हैं तो ये पोस्ट आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

आज के इस पोस्ट में आपको अबुआ आवास के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2024-25 में आपके ग्राम पंचायत में कितने टारगेट आने वाले हैं इसकी विस्तृत जानकारी आपको इस आर्टिकल के माध्यम से प्राप्त होगी तो लेख में अंत तक बन रहे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Abua Awas Yojana New Target 2024-25

अबुआ आवास के अंतर्गत हाल में ग्रामीण विकास विभाग के द्वारा 11 जुलाई को डिस्ट्रिक्ट वाइज टारगेट जारी कर दिया है। अब सरकार जल्द ही ब्लॉक तथा पंचायत स्तर पर इस योजना की टारगेट जारी करने वाली है। ऐसे में यदि आप अबुआ आवास योजना के लाभ का इंतजार कर रहे हैं

तो उसके लिए सबसे जरूरी है इस योजना की वेटिंग सूची में आपका नाम शामिल होना। अगर आपका नाम अबुआ आवास योजना की वेटिंग सूची में नाम शामिल है तो अब आपको ये पता करना है कि आपके पंचायत में इस बार कितने टारगेट आने वाले हैं या फिर अगर आपके पंचायत में अबुआ आवास योजना का टारगेट आ चुका है

तो आप ग्राम पंचायत सेवक से संपर्क कर इसके बारे में जानकारी निकाल सकते हैं। वहीं अगर आपके पंचायत में अभी तक अबुआ आवास का नया टारगेट नहीं आया हैं तो इसकी जानकारी आप खुद से भी निकाल सकते हैं जिसका पूरा प्रोसेस हमने नीचे बताया है।

अबुआ आवास में इस बार कितने टारगेट आएंगे

अबुआ आवास योजना के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2024-25 में आपके पंचायत में कितने टारगेट आने वाले हैं इसकी जानकारी अगर आप पाना चाहते हैं तो ये आप खुद से भी पता कर सकते हैं या फिर आप ग्राम पंचायत से संपर्क कर भी इसकी जानकारी निकाल सकते हैं।

अबुआ आवास योजना का अपने पंचायत के टारगेट की जानकारी निकालने हेतु सबसे पहले आपको पिछले वर्ष के टारगेट की जानकारी होना चाहिए। जैसा कि आपको पता है झारखंड सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2023-24 में राज्य के 2 लाख लोगों को अबुआ आवास का टारगेट जारी किया गया था।

और वित्तीय वर्ष 2024-25 में राज्य के 4.5 लाख लोगों को सरकार लाभ देने जा रही है यानी कि पिछले वर्ष की तुलना में इस बार 2.25 गुना ज्यादा लोगों को सरकार लाभ देने वाली है। ऐसे में आपके पंचायत में पिछले वर्ष की तुलना में 2.25 गुना ज्यादा टारगेट आने की संभावना है।

यदि आपके पंचायत में पिछले वर्ष 20 टारगेट आए थे तो इस बार आपके पंचायत में 45 टारगेट आने वाली हैं, इसी प्रकार से अगर पिछले वर्ष आपके पंचायत में 40 टारगेट आए थे तो वित्तीय वर्ष 2024-25 में आपके पंचायत में 90 टारगेट आने की संभावना है।

हालांकि ये टारगेट अनुमानित है, आपके पंचायत में कितने टारगेट आने वाली हैं इसकी सही जानकारी आप अपने ग्राम प्रधान या पंचायत सेवक से संपर्क कर पता कर सकते हैं।

अबुआ आवास योजना के लाभ

अबुआ आवास योजना में झारखंड सरकार 3 कमरों का पक्का मकान बनाने में ₹200000 सहायता प्रदान करती है जो राज्य के पात्र लोगो को 3 किस्तों में प्राप्त होती है।

योजना का लाभ सरकार द्वारा वैसे लोगों को दिया जाता है जिनका नाम इस योजना की सूची में शामिल होता है। अगर आपका नाम है अबुआ आवास योजना की वेटिंग सूची में शामिल है तो आपको वित्तीय वर्ष 2024-25 में लाभ मिलने की संभावना है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon