Ladli Behna Yojana 15th Installment : लाडली बहनों को 15वीं किस्त में 1500 रुपए मिलेंगे, जाने ताजा अपडेट

Ladli Behna Yojana 15th Installment : मध्य प्रदेश राज्य की लाडली बहनों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने निकल कर आ रही है। जैसा कि आपको पता है मध्य प्रदेश सरकार लाडली बहना योजना का संचालन कर रही है जिसके तहत राज्य की 1.29 लाभार्थी महिलाओं को हर महीने 1250 रुपए का किस्त प्राप्त होता है।

इस समय राज्य की 1.29 करोड़ सभी लाभार्थी महिलाओं के लिए खुशखबरी निकल कर आ रहा है। जैसा कि आपको पता है सरकार द्वारा लाडली बहना योजना की 14वीं किस्त 5 जुलाई को महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया गया है 14वीं किस्त के बाद अब महिलाओं को 15वीं किस्त का पैसा मिलना है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सरकार जल्द ही राज्य की महिलाओं के बैंक के खाते में 15वीं किस्त की राशि ट्रांसफर करेगी। इसके अलावा 15वीं किस्त में सरकार राज्य के महिलाओं के बैंक खाते में ₹1250 के स्थान पर ₹1500 ट्रांसफर करेगी। क्या है पूरी अपडेट जानने के लिए आप आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Ladli Behna Yojana 15th Installment

लाडली बहना योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही राज्य की महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना से राज्य की महिलाओं को हर महीने 1250 रुपए मिलते हैं। पहले इस योजना से राज्य की महिलाओं को केवल ₹1000 मिलते थे लेकिन इसकी राशि में बढ़ोतरी कर 1250 रुपए किया गया है जिसे धीरे धीर ₹3000 तक किया जाएगा।

Ladli Behna Yojana 15th Installment

ऐसे में यदि आप मध्य प्रदेश राज्य की रहने वाली महिला है तो आपके लिए 1 नहीं 2 बडी खुशखबरी है। जैसा कि आपको अभी तक 14वीं किस्त का पैसा मिल चुका है, 14वीं किस्त के बाद अब आपको 15वीं किस्त की राशि मिलेगी, साथ में 15वीं में किस्त में आपको ₹250 अधिक भी मिलने की पूरी संभावना है।

लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त कब मिलेगी

लाडली बहना योजना की 15वीं किस्त कब मिलेगी

लाडली बहना योजना की 15वीं किस्त कब आएगी इसको लेकर सरकार ने अभी तक कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं दी है लेकिन पिछले कु किस्तों के अनुसार सरकार 15वीं किस्त की राशि भी महिलाओं के बैंक खाते में 1 से 10 अगस्त के बीच ट्रांसफर करेगी। हालांकि पिछले तीन-चार किस्तों से सरकार लाडली बहना योजना के किस्तों की राशि 5 दिन पहले ही उपलब्ध करा रही है।

केवल इन महिलाओं को मिलेगी 15वीं किस्त

15वीं किस्त की राशि सरकार द्वारा राज्य की उन महिलाओं को केवल दिया जाएगा जो इस योजना के लिए योग्य है एवं जो इसके सभी पात्रता को पूर्ण करती है। बता दे की सरकार 15वीं किस्त की राशि राज्य की 1.29 करोड़ लाभार्थी महिलाओं को देगी जाएगा।

अगर आप इस योजना के सभी पात्रता को पूर्ण करती हैं एवं आपका नाम सरकार द्वारा जारी की जाने वाली लिस्ट में शामिल है तो आपको 15वीं किस्त की राशि अवश्य ही प्राप्त होगी। इसके अलावा 15वीं किस्त का पैसा उन महिलाओं को प्राप्त होगा जिनका DBT सक्रिय है।

Ladli Behna Yojana e-KYC

लाडली बहना योजना की लिस्ट चेक कैसे करें?

5 जुलाई को राज्य की महिलाओं को 14वीं किस्त की राशि प्राप्त हुई है। 14वीं किस्त के बाद अब 15वीं किस्त की बारी है जिसका इंतजार राज्य के लगभग सभी महिलाओं को है। 15वीं किस्त की राशि सरकार उन महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर करेगी जिनका नाम लिस्ट में शामिल है। लाडली बहना योजना का लिस्ट चेक करने के लिए आप नीचे बताए स्टेप को फॉलो करें –

  • लाडली बहना योजना लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइ में जाना है।
  • यहां आपको मुख्य पेज पर अंतिम सूची का लिंक मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद अगले पेज में आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को दर्ज कर ओटीपी वेरीफिकेशन करना है।
  • ओटीपी वेरिफिकेशन होने के पश्चात आपके सामने लाडली बहन योजना की लाभार्थी सूची खुलकर आ जाएगी।
  • इस सूची में जिन भी महिलाओं का नाम है उन्हें 15वीं किस्त की राशि प्राप्त होगी।

15वीं किस्त में मिलेंगे 1500 रुपए

लाडली बहनों को 15वीं किस्त में ₹1500 मिलने की पूरी संभावना है। जैसा कि आपको पता है मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा इस योजना को लाया गया है और शुरुआत में इस योजना से केवल राज्य की महिलाओं को ₹1000 दिया जाता था।

लेकिन जब से मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव जी हैं और इनके कार्यकाल में अभी तक लाडली बहना योजना की राशि में बढ़ोतरी नहीं हुई है। ऐसे में मुख्यमंत्री मोहन यादव जी के द्वारा लाडली बहना योजना की 15वीं किस्त में राज्य की महिलाओं के बैंक के खाते में ₹1500 ट्रांसफर किए जा सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon