Abua Awas Yojana SBM Update : अबुआ आवास योजना के साथ शौचालय का लाभ मिलेगा

Abua Awas Yojana SBM Update : झारखंड राज्य के अबुआ आवास योजना लाभुको के बड़ी खुशखबरी निकल कर आ रहा है। जैसा कि कुछ समय पहले झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन जी के द्वारा अबुआ आवास योजना के लाभुको को स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय योजना का लाभ दिया जाएगा इसकी घोषणा की गई थी।

अब फिर से झारखंड सरकार द्वारा अबुआ आवास योजना में शौचालय से जुड़ी अपडेट दी गई है। CM चंपई सोरेन जी के द्वारा संबंधित अधिकारियों को शौचालय के ₹12000 की राशि का सिमाक्ष करने का आदेश दिया है। क्या है पूरी अपडेट जानने के लिए आप आर्टिकल में अंत तक बन रहे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Abua Awas Yojana SBM Update

झारखंड सरकार अबुआ आवास योजना का संचालन कर रही है जिसमें सरकार 2 लाख रुपए
3 कमरों के पक्के मकान का निर्माण में आर्थिक मदद देती है। सरकार द्वारा ये 2 लाख की राशि राज्य के पात्र लाभुको 4 किस्तों में उपलब्ध कराया जाता है। इसके अलावा अबुआ आवास योजना में सरकार मनरेगा के तहत मजदूरी की राशि अलग से मजदूरों के बैंक खाते में ट्रांसफर करती है।

हाल ही में झारखंड सरकार के द्वारा अबुआ आवास योजना में स्वच्छ भारत मिशन (SBM) के तहत शौचालय योजना का लाभ देने की घोषणा की गई थी। अब सरकार द्वारा इस पर नई अपडेट जारी की गई है जिसके अनुसार सरकार ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत मिलने वाले ₹12000 की राशि को सिमाक्ष करने का आदेश संबंधित अधिकारियों को दिया है।

Abua Awas Yojana SBM Update

सीएम चंपई सोरेन जी के द्वारा जारी किए गए आदेश के अनुसार स्वच्छ भारत मिशन के तहत मिलने वाले राशि से शौचालय का निर्माण पूरा हो रहा है या नहीं? इसका सिमाक्ष करने का संबंधित अधिकारियों को आदेश दिया है। यदि ₹12000 की राशि से शौचालय का निर्माण पूर्ण नहीं होता है तो सरकार इसकी राशि में बढ़ोतरी करेगी।

ऐसा निर्णय सरकार ने वर्तमान समय में शौचालय के निर्माण की सामग्री में बढ़ती रेट को देखते हुए लिया है। अगर ₹12000 की राशि से शौचालय का पूर्ण निर्माण नहीं हो पता है तो वैसे स्थिति में सरकार स्वच्छ भारत मिशन के तहत झारखंड राज्य में इस राशि बढ़ाएगी और अबूआ आवास योजना के लाभुको को लाभ प्रदान करेगी।

Abua Awas Yojana List 2024

जल्द ऐसे भरे जाएंगे फॉर्म

झारखंड सरकार द्वारा जारी किए गए आदेश के अनुसार जल्द ही अबुआ आवास योजना के लाभुको से शौचालय योजना का लाभ पाने हेतु ऑफलाइन फॉर्म भरवारा जाएगा। ये फॉर्म नजदीकी पंचायत कार्यालय से अबुआ आवास योजना के सभी लाभुको को भरना होगा जिसमें आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक पासबुक जैसे दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon