Rajasthan Free Mobile Yojana List: फ्री मोबाइल योजना की नई लिस्ट जारी, सिर्फ इन महिलाओं को मिलेगा फ्री स्मार्टफोन

Rajasthan Free Mobile Yojana List : राजस्थान सरकार द्वारा राज्य की महिलाओं एवं बेटियों में मोबाइल वितरण के लिए फ्री मोबाइल योजना का शुरूआत किया है। इस योजना से अभी तक राज्य की 40 लाख महिलाओं एवं बेटियों को लाभ मिल चुका है। वहीं वर्तमान समय में लाखों महिलाएं फ्री मोबाइल योजना के लाभ का इंतजार कर रही है।

फ्री मोबाइल योजना के लाभ सरकार द्वारा उन महिलाओं को दिया जाएगा जिनका नाम इस योजना की लिस्ट में शामिल होगा। Rajasthan Free Mobile Yojana के माध्यम से सरकार द्वारा चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया एवं 9वीं कक्षा से लेकर 12वीं में पढ़ाई करने वाले बेटियों को लाभ दिया जाता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

फ्री मोबाइल योजना की लिस्ट में जिन भी महिलाओं का नाम शामिल होता है सरकार के उन्हें ही लाभ प्रदान करती है। Rajasthan Free Mobile Yojana List Check संबंधित सभी जानकारी के लिए आप आर्टिकल में अंत तक बन रहे।

Rajasthan Free Mobile Yojana 2024

फ्री मोबाइल योजना राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके तहत सरकार राज्य की 1.35 करोड़ महिलाओं को निशुल्क स्मार्टफोन देने वाली है। इस योजना के प्रथम चरण में सरकार ने 40 लाख महिलाओं एवं बेटियों को लाभ दे चुकी है जबकि दूसरे चरण में बाकी बचे महिलाओं को सरकार द्वारा लाभ दिया जाएगा।

Rajasthan Free Mobile Yojana List

इस योजना को सफलतापूर्वक संचालन करने के लिए सरकार द्वारा 1200 करोड रुपए खर्च किए जाएंगे। राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत प्रथम चरण में बहुत सी महिलाओं को लाभ प्राप्त हुआ है लेकिन अभी भी राज्य की लाखों महिलाएं इस योजना के लाभ का इंतजार कर रही है। इन महिलाओं को सरकार दूसरे चरण में लाभ प्रदान करेगी दूसरे चरण में उन महिलाओं को लाभ मिलेगा जिनके नाम फ्री मोबाइल योजना की लिस्ट में शामिल होगा।

Rajasthan Free Tablet Yojana List

Rajasthan Free Mobile Yojana Benefits

  • राजस्थान फ्री मोबाइल योजना का लाभ सरकार द्वारा राज्य की गरीब परिवार की महिला मुखिया को दिया जाता है।
  • इस योजना के तहत सरकार द्वारा 1.35 करोड़ महिलाओं को लाभ दिया जाएगा।
  • सरकार द्वारा इस योजना में महिलाओं को लगभग 6700 की कीमत वाला स्मार्टफोन दिया जाएगा जिसमें फ्री इंटरनेट तथा कॉलिंग की सुविधा मौजूद रहेगी।
  • Rajasthan Free Mobile Yojana का लाभ चिरंजीवी महिलाओं के साथ-साथ 9वी कक्षा से लेकर 12वीं में पढ़ाई कर रही बेटियों को भी दिया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ लेने के पश्चात महिलाएं सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी मोबाइल के माध्यम से पा सकती है।

Rajasthan Free Mobile Yojana Eligibility

  • राजस्थान फ्री मोबाइल योजना का लाभ सरकार द्वारा परिवार की महिला मुखिया को दिया जाता है।
  • इस योजना का लाभ लेने हेतु परिवार की महिला मुखिया के पास जन आधार कार्ड होना जरूरी है।
  • Free Mobile Yojana का लाभ सरकार द्वारा विधवा, एकल महिला भी लाभ ले सकती है।
  • अगर महिला ने नरेगा के तहत 100 दोनों का कार्य पूरा कर लिया है तो ही वह फ्री मोबाइल योजना का लाभ लेने के लिए पात्र है।
  • इसके अलावा महिला शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत 50 दिन का रोजगार पूरा करने पर ही वह योजना का लाभ लेने के लिए पात्र होंगी।
  • इसके अलावा फ्री मोबाइल योजना का लाभ पर सरकार 9वीं कक्षा से लेकर 12वीं में पढ़ाई करने वाली छात्राओं को दिया जाएगा।

Rajasthan Free Mobile Yojana List Check कैसे करें?

राजस्थान सरकार द्वारा चलाए जा रहे फ्री मोबाइल योजना का लिस्ट चेक आप नीचे बताएं जानकारी के तहत कर सकती हैं –

  • फ्री मोबाइल योजना का लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट https://chiranjeevi.rajasthan.gov.in/ में जाना है।
  • यहां होम पेज पर Eligibility For Smartphone Yojana का विकल्प मिलेगा जिसमें क्लिक करना है।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलकर आएगा यहां आपको अपना जन आधार कार्ड नंबर को दर्ज करना है फिर अपनी कैटेगरी का चयन कर सर्च पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के पश्चात आपके पिता का नाम, आपका नाम, एलिजिबिलिटी स्टेटस दिखाई देगा।
  • यदि आपका एलिजिबिलिटी स्टेटस Yes आता है तो आप राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लेने के लिए योग्य हैं।

Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana

Rajasthan Free Mobile Yojana 2nd Round

फ्री मोबाइल योजना का लाभ राजस्थान सरकार द्वारा राज्य की महिलाओं को कब तक दिया जाएगा इसको लेकर कोई आधिकारिक जानकारी सरकार द्वारा सजा नहीं किया गया है पहले चरण में राज्य की 40 लाख महिलाओं को योजना का लाभ दिया गया था वही जल्द ही सरकार दूसरे चरण का शुरुआत कर सकती है जिसमें राज्य के लाखों महिलाओं को Free Mobile Yojana का लाभ मिलने की संभावना है।

बता दे की फ्री मोबाइल योजना का शुरुआत पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा शुरू किया गया था और वर्तमान समय में राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा है। वर्तमान समय में इस योजना को स्थाई रूप से बंद कर दिया गया है लेकिन सरकार इस योजना को शुरू करने पर विचार कर रही है। अगर सब कुछ सही होता है तो जल्द ही सरकार इस योजना के दुसरे चरण में बाकी बचे महिलाओं को लाभ देगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon